Breaking News
Home / Business / लेटेस्ट गैजेट्स : वर्चुअल रियालिटी हेडसेट्स

लेटेस्ट गैजेट्स : वर्चुअल रियालिटी हेडसेट्स

२०१६ का सबसे मजेदार और नया गैजेट है वी आर हेडसेट …

मूवीज, गेम्स का ज़बरदस्त अनुभव्  …..

वर्चुअल रियलिटी टेक्नोलॉजी आज तेजी से बढ़ रही है। सैमसंग, एचटीसी, ओक्युलस -फेसबुक  व गूगल जैसी बड़ी बड़ी कंपनियां टेक्नोलॉजी के इस नए एक्सपीरियंस को अपने कंज्यूमर्स के लिए पेश कर रही है।

आज हर क्षेत्र में वीआर हेडसेट को प्रयोग किया जा रहा है। चाहे वो मेडिकल हो या रक्षा क्षेत्र। ये ही है इस टेक्नोलॉजी की खासियत। आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये वर्चुअल रियलिटी है क्या! तो चलिए आपको बताते हैं वर्चुअल रियलिटी के बारे में।vr

 

यह वो टेक्नोलॉजी है जिसमें आप जो भी चाहें उसे रियल में एक्सपीरियंस कर पाएंगे। मान लीजिए आप चाहते हैं कि आप दुनिया की सबसे खूबसूरत जगह पर जाए और घूमें। तो इसके लिए आपको केवल अपना वीआर हेडसेट पहनना होगा और पहुँच जाएंगे उसी जगह पर। वीआर हेडसेट आपकी आँखों के आगे एक ऐसा माहौल बनता है कि आपक सब कुछ असल में नजर आने लगता है।

सैमसंग, गूगल, फेसबुक, एचटीसी के बनाए गए वीआर हेडसेट की कीमत कई हजारों में है इसलिए यह टेक्नोलॉजी अभी आम आदमी की पहुंच से दूर है।

पर आप वर्चुअल रियलिटी को एक्सपीरियंस कर सकते हैं वो भी केवल 250-399 रुपए खर्च करके, तो! जी हां! ऑनलाइन कई तरह के वीआर हेडसेट मिल रहे हैं जो कि 400 रुपए से भी कम की कीमत में उपलब्ध हैं।

googlevcard

ये मिल रहा है  http://getcardboard.in/ पर ….सिर्फ ३९९ से लेकर …

और हाँ अगर खुद का वी आर हेड सेट एप  बनाना हो तो गूगल ने https://developers.google.com/cardboard/ पर इसे बनाने का टेक्नीकल पूरा इंतज़ाम दे रखा है ….

कैसे काम करता है देखिये इस विडियो में

 

 

वामन हरी पेठे, इंदौर

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com
error: नी भिया कापी नी करने का ...गलत बात