Breaking News
Home / Education / CBSE / सीबीएसई के दसवीं के रिज़ल्ट ऑनलाइन घोषित – इस लिंक पर देखें

सीबीएसई के दसवीं के रिज़ल्ट ऑनलाइन घोषित – इस लिंक पर देखें

Congratulations to all the successful

Xth Class students of CBSE Board 

सीबीएसई के दसवीं के नतीजे घोषित हो गए हैं. cbse.nic.in , cbseresults.nic.in और results.nic.in वेबसाइट पर जाकर आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

इस बार भी छात्राओं ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. छात्राओं के पास होने का प्रतिशत 96.36 है जबकि छात्रों का 69.11  प्रतिशत है. 

हालांकि पिछले साल की तुलना में इस बार कम छात्र पास हुए हैं. 2015 में कुल 97.32 फीसदी छात्र पास हुए थे जबकि इस बार ये प्रतिशत घटकर 96.21   हो गया है. 

आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा मार्च में आयोजित की थी. इस साल सीबीएसई कुल 1491293 छात्रों ने इग्जाम दिया था. पिछले साल की तुलना में कैंडिडेट्स 8.5 फीसदी ज्यादा हैं. 10वीं की परीक्षा 1 मार्च से 28 मार्च तक चली थी।

देशभर में अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे 10वीं कक्षा के छात्रों का इंतजार आज खत्म हो सकता है। जिसमें से 8.92,685 लड़के और 6,06,437 लड़कियां शामिल थीं।

बोर्ड के सभी रीजन के रिजल्ट भी आज ही घोषित हो जाएंगे।

सीबीएसई के साथ आज बिहार बोर्ड की दसवीं के नतीजे भी आएंगे. छात्र results.bihareducation.net पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

  • आसान से स्टेप्स फॉलो कर जान सकते हैं अपना रिजल्ट-

    सबसे पहले CBSE की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in, www.cbseresults.nic.in और www.results.nic.in पर जाएं.
  • वेबसाइट पर दिए लिंक ‘Class X 2016‘ पर क्लिक करें
  • इसके बाद यहां अपना रोल नंबर समेत तमाम जरूरी जानकारी भरें.
  • अब सब्मिट बटन दबाएं.
  • आपको रिजल्ट अपनी स्क्रीन पर दिखेगा.

 

छात्रों के लिए अहम संदेश

जो छात्र परीक्षा में अच्छे नंबरों से पास होंगे उन्हें यह बात हमेशा अपने जेहन में रखनी होगी कि यह महज एक शुरुआत है आपके उन्नत और उज्जवल भविष्य की. इसके अलावा जिन छात्रों का रिजल्ट उम्मीद के मुताबिक नहीं आया उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है.

उन छात्रों को यह समझना होगा कि आपने जो लिखा उसके लिए आपके अंक मिले लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आपके अंदर कुछ बड़ा करने की काबिलियत नहीं है. आपको परीक्षा में मिले अंक आपको उज्जवल भविष्य बनाने से नहीं रोक सकते.

 

Ohindore_Logo1

Indore Ka Raja - Ganeshotsav

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com