Breaking News
Home / Events / ऑल इण्डिया रेडियो हुआ ९० साल का : आज ९० वां जन्मदिन हमारे रेडियो का – युनुस भाई की कलम से

ऑल इण्डिया रेडियो हुआ ९० साल का : आज ९० वां जन्मदिन हमारे रेडियो का – युनुस भाई की कलम से

Image result for all india radio

आकाशवाणी

23 जुलाई 1927 को यानी नब्‍बे बरस पहले आज ही के दिन भारत में रेडियो प्रसारण का आग़ाज़ हुआ था। एक अद्भुत उपकरण…..एक अद्भुत तकनीक रेडियो…. जिसने सबके जीवन पर अपना गहरा असर डाला।

प्रसारण के उस शुरूआती रूप से लेकर आज तक रेडियो ने लंबा सफर तय किया है। भारत में रेडियो का मतलब रहा है ‘आकाशवाणी’। और उसकी सिग्‍नेचर ट्यून अदभुत और रोमांचक है।

आकाशवाणी के गौरवशाली सफर में आपने कितने ऐतिहासिक पल जिए हैं। लाइव कॉमेन्‍ट्रीज़ में भारत का हॉकी ओलंपिक विजेता बनना, राकेश शर्मा की अंतरिक्ष यात्रा , आज़ादी की रात नेहरू जी का ‘ट्रिस्‍ट विथ डेस्टिनी’ वाला भाषण। बच्‍चों के कार्यक्रम, युववाणी, शास्‍त्रीय संगीत और जाने क्‍या क्‍या।

Radio

 

फिर रेडियो सीलोन का गूंजना और उसकी टक्‍कर में ‘विविध भारती’ का आना और भारतीय प्रसारण को बदल देना।

मरफी के उस वॉल्‍व वाले रेडियो को याद कीजिए, जिसे शुरू होने में वक्‍त लगता था। अब रेडियो मोबाइल में है, एप्‍लीकेशन के रूप में है, नेट स्‍ट्रीमिंग के ज़रिये दुनिया के कोने कोने में सुना जा रहा है।

 

 

रेडियो ने मनोरंजन की परिभाषा को बदला है। रेडियो ने आपको ये इजाज़त दी है कि आप अपने काम में लगे रहते हुए भी उससे जुड़े रहें। रेडियो से लंबे सफर को आसान किया है। जाने कितनी यूनिवर्सिटीज़ के हॉस्‍टल के कमरों में गूंजा है रेडियो। वो हमसफर है, दुख बांटने वाला है, हिम्‍मत बंधाने वाला है, मुसीबत के दौर का साथी है।

 

 

रेडियो की उंगली पकड़कर हमने एक श्रोता से एक ब्रॉडकास्‍टर होने तक का सफर तय किया है। और आज रेडियो प्रसारण के नब्‍बे बरस पूरे होने पर हम रेडियो को सलाम करते हैं। 

 

By :

Image may contain: 1 person

Yunus Khan | Sr. Radio Announcer, AIR 

वामन हरी पेठे, इंदौर

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com

ये भी तो देखो भिया !

लोगो की ज़िन्दगी को बदल देने वाले श्री पी. नरहरि : एक प्रेरणादायक व्यक्तित्व और कर्तव्यनिष्ठ अधिकारी

Share this on WhatsApp इंदौर की जनता ने इतना लोकप्रिय जिलाधीश कभी नहीं देखा , …

error: नी भिया कापी नी करने का ...गलत बात