Breaking News
Home / ATM / अपने आस पास के ATM ढूंढ लीजिये : गूगल की नई सेवा इस समय में भारत के यूज़र्स के लिए

अपने आस पास के ATM ढूंढ लीजिये : गूगल की नई सेवा इस समय में भारत के यूज़र्स के लिए

गूगल बता देगा कहाँ कहाँ है एटीएम !

500 और 1000 रुपये के नोट बैन होने के बाद लोगों को कैश की दिक्कत हो रही है। कई जगहों पर बैंकों और एटीएम के बाहर लोगों की लंबी कतारें लगी हैं।

कुछ एटीएम बंद हैं तो कुछ में कैश नहीं है। लोगों को यह भी पता नहीं चल पा रहा कि आसपास एटीएम कहां है। इस दिक्कत को दूर करने के लिए गूगल ने पहल की है।

सर्च जाएंट ने अपने होमपेज www.google.co.in पर ही एक स्पेशल लिंक दिया है, जिसपर क्लिक करके आप अपने आसपास एटीएम ढूंढ सकते हैं।

गूगल के इस लिंक को आप सर्च बार के ठीक नीचे देख सकते हैं। यह डेस्कटॉप और मोबाइल ब्राउजर्स से ऐक्सेस किया जा सकता है। जैसे ही आप इसके ऊपर क्लिक करते हैं, मैप खुलता है ATMs की लोकेशन मार्क कर दी जाती है। आप जिस किसी एटीएम पर जाना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें। इससे आपको पता चल जाएगा कि कितनी दूरी पर है और आपको वहां जाने में कितना समय लगेगा। Directions पर क्लिक करेंगे तो एटीएम तक जाने का रास्ता भी दिखेगा।

ATM _INDORE

 

कुछ और भी साइट्स हैं जहाँ यह जानकारी मिल जायेगी जैसे कि : 

 

1. क्राउडसोर्स वेबसाइट जैसे ATMSearch पर जाकर एटीएम की सारी जानकारी ली जा सकती है। यहां आपको सिर्फ अपनी लोकेशन डालनी है और आपके सामने आपके आस-पास के एटीएम की लिस्ट ओपन हो जाएगी।

2. CMS एटीएम फाइंडर एक कंपनी है जो कई राज्यों में एटीएम में पैसा डालने का काम करती है। ऐसे में आप इस वेबसाइट पर जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको बस वेबसाइट पर जाकर अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करना होगा, जिसके बाद आपको अपने शहर के एटीएम के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

3. एक और ऐप है जिसके द्वारा आप वर्किंग एटीएम का पता लगा सकते हैं। इस ऐप का नाम वॉलनट है। यहां से आपको ये भी पता चल जाएगा की एटीएम में पैसे हैं या नहीं। वॉलनट क्राउडसोर्स के माध्यम से जानकारी जुटाता है।

4. कई ऐसी वेबसाइट भी हैं जो आपको कैश वाले वर्किंग एटीएम का पता बताएंगी. इसमें से एक है CashnoCash. क्विकर और नैसकॉम ने हाल ही में CashNoCash.com वेबसाइट लॉन्च की है. जो यूजर्स को आस-पास के बैंक, एटीएम डाकघर की जानकारी देता है. इस साइट के जरिए आप एटीएम की रियल टाइम स्थिति जान सकते हैं.

इसके अलावा सोशल मीडिया (ट्विटर और फेसबुक) पर कुछ खास हैशटैग भी ट्रेंड कर रहे हैं, जिनकी मदद से आपको अपने आस-पास के ऐसे एटीएम की जानकारी मिल सकती हैं जिनमें ज्यादा लंबी लाइन न हो। ट्विटर और फेसबुक पर #WorkingATMs, #ATMsWithCash और #ATMsNearYou हैशटैग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसमें कुछ यूजर्स दूसरों की मदद के लिए ऐसे एटीएम की जानकारी दे रहे हैं जिससे आपकी कैश की परेशानी दूर हो सकती है।

 

टीम ओह इंदौर !

वामन हरी पेठे, इंदौर

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com
error: नी भिया कापी नी करने का ...गलत बात