Breaking News
Home / Arts / इंदौर में विश्व के सबसे बड़े अस्थाई पंडाल में “अयोध्या के राजा” गणेशोत्सव दशहरा मैदान पर

इंदौर में विश्व के सबसे बड़े अस्थाई पंडाल में “अयोध्या के राजा” गणेशोत्सव दशहरा मैदान पर

इंदौर | दशहरा मैदान | गणेशोत्सव

Ayodhya ka Raja | Ganeshotsav | Indore

अयोध्या के राजा 5 सितम्बर से

अपनी अनूठी एवं दिव्य आभा बिखेंरंगे 

.
विश्व का सबसे बड़ा अस्थाई पंडाल वाले गणेशोत्सव का दर्ज़ा प्राप्त “अयोध्या का राजा”  गणेशोत्सव एक विशाल सांस्कृतिक एवं धार्मिक महोत्सव के रूप में इन्दौर ही नहीं बल्कि पूरे देश  और विदेश  तक में अपनी ख्याति अर्जित कर चुका है।

इस वर्ष पुनः यह ऐतिहासिक अवसर उपस्थित हुआ है ।

दिनांक 5 से 14 सितम्बर तक इन्दौर का दशहरा मैदान गणेश जी की वंदना का साक्षी बनेगा, जहां अयोध्या के राजा भारत के सुप्रसिद्ध ज्योर्तिलिंग सोमनाथ मंदिर की भव्यतम 151 फुट ऊंची प्रतिकृति- पांडाल में विराजित होकर अपनी अनूठी एवं दिव्य आभा बिखेंरेंगे।

जब ओहइंदौर.कॉम की टीम ने इंदौर के इस गौरवशाली महोत्सव के बारे में जानने के लिए संपर्क  किया तो जो अनूठे तथ्य और भव्यता हमें ज्ञात हुई उसे इंदौर के साथ साझा करते हुए हमें भी गर्व हो रहा है | 

 

18
अयोध्या के राजा श्री गजानन की ईकोफ्रेंडली मिट्टी की दिव्य मूर्ति

.

अयोध्या का राजा …

हमारी मुलाक़ात हुई अयोध्या का राजा” गणेशोत्सव के संयोजक तथा समाचार पत्रिका धर्मयुद्ध के प्रधान सम्पादक  श्री आलोक दुबे  से , उन्होंने ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इन्दौर ही नहीं पूरे देश के लिए यह गौरव की बात है कि अयोध्या के राजा को विश्व  का सबसे बड़ा गणेश जी का अस्थायी भव्यतम पांडाल मानते हुए इसे गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में स्थान दिया गया है।

.

1
इस भव्य पंडाल को मिला वर्ल्ड रिकॉर्ड अस्थाई पंडाल बनाने का गौरव

.

पिछले साल 35 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने गणेश जी के दर्शन  का लाभ लिया था, जो भी अपने आप में एक रिकॉर्ड है | इंदौर ही नहीं वरन पूओरे मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, बिहार और दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों से भी लोग यहाँ आकर प्रसन्न हुए |
संयोजक श्री आलोक दुबे ने कहा कि अयोध्या का राजा गणेशोत्सव सभ्यता, संस्कृति, सम्बन्ध सम्मान तथा संस्कारों का एक ऐसा केन्द्र बन चुका है जहां गणेशजी की कृपा का प्रसाद निरंतर श्रद्धालुजनों को मिलता है|

.

AKRpeople
आयोजन में ३५ लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किये दर्शन

.

पांडाल की जानकारी 

उन्होंने बताया कि अयोध्या का राजा गणेशोत्सव में भारत के हर प्रमुख धार्मिक स्थल की एक हुबहू प्रतिकृति का निर्माण किया जाता है इसी क्रम में पिछले साल अक्षरधाम मंदिर गांधी नगर गुजरात की प्रतिकृति बनाई गई थी ।

इस साल भी सोमनाथ की भव्य प्रतिकृति बनाई गई है जिसके लिएं बंगाल के 90 से अधिक कलाकारों ने  दिन रात काम किया। सोमनाथ की प्रतिकृति के लिए 21 हजार बांस बल्लियां, 10 हजार रनिंग मीटर कपड़ा तथा लगभग 2 ट्क थर्मोकोल का उपयोग हुआ।

इस बार आपको यहां आकर ऐसा प्रतीत होगा जैसे  मानो साक्षात गणेशजी सोमनाथ के ज्योर्तिलिंग मंदिर की प्रतिकृति में अपने दिव्य रूप में प्रकट होकर भक्तों पर अपने आशीर्वाद की वर्षा कर रहे हैं।

.

श्री आलोक दुबे ने बताया कि यहां विराजित गणेश जी की मूर्ति 100 प्रतिशत इको फ्रेंडली होती है साथ ही प्रतिकृति के निर्माण में इस बात का विशेष ध्यान रखा जाता है कि यह हिंदू रीति रिवाज एवं परंपरा के अनुसार बने इसी कारण निर्माण में ऐसे अंकों का इस्तेमाल किया जाता है जिन्हें हिंदू संस्कृति में शुभांक माना गया है।

.

इस हेतु लगातार अपडेट्स इस पेज पर उपलब्द्ध हैं , आप बप्पा के इस पेज को लाईक कर हमें अनुग्रहित करें और हमसे सदैव जुड़े रहें |

.

टीम अयोध्या का राजा 

आलेाक दुबे फांउडेशन के साथ ही कला एवं साहित्य को समर्पित अखिल भारतीय संस्था संस्कार भारती की मध्यप्रदेश इकाई एवं मासिक पत्रिका धर्मयुद्ध और संस्था ब्रह्मचेतना इस कार्यक्रम के सहयोगी हैं। 

इस गणेशोत्सव को संस्था ब्रह्मचेतना के अध्यक्ष श्री अभिषेक “बबलू” शर्मा ने प्रारम्भ किया था और अब हम सभी के सहयोग से यह इस परिमाण में पहुँच चुका है |

विगत तीन वर्षों से श्री आलोक दुबे इस आयोजन से जुड़े हैं औरउन्होंने इसके स्वरुप को यह विस्तार  दिया है |

.

 बिना चंदे का आयोजन 

श्री अलोक दुबे बताते हैं  कि विश्व के इस सबसे बड़े आयोजन को बिना चंदे के पिछले तीन सालों से सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है।

12
बप्पा की आरती करते हुए संयोजक श्री आलोक दुबे

.

सबसे सुरक्षित पांडाल और बीमा भी

 ही यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 10 करोड़ रूपए की राशि  का सुरक्षा बीमा किया जाता है। यह बीमा पांडल की सामग्री नहीं बल्कि श्रद्धालुओं के लिए होता है ताकि उन्हें कोई क्षति पहुंचे तो उनकी मदद एवं सुरक्षा हेतु बीमा राशि  का उपयोग हो सके।

पूरा पांडाल ३० से ज्यादा फायर एक्स्टिंगविशर्स / अग्निशम यंत्रों से  लैस है ताकि आगजनी या कोई और दुर्घटना से बचा जा सके |

मेडिकल हेल्प और फर्स्ट एड की पूरी सुविधा यहाँ पूरे समय उपलब्द्ध है | 

.

2

.

समर्पित वॉलन्टीयर्स के टीम 

इसी कार्यक्रम की यह भी विशेषता है कि 300 से अधिक कार्यकर्ता सफेद कुर्ते-पजामें में परिसर में तैनात होकर श्रद्धालुओं की मदद के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। आप इनसे संपर्क कर कोई भी मदद ले सकते हैं , विशेषकर दिव्यांग और वृद्धों के विषय में |

IMG_9127

स्वच्छ पानी 

यहां पर श्रद्धालुओं के लिए पीने का स्वच्छ पानी, आरो सिस्टम से मिलता है और पार्किंग के साथ ही दिव्यांगों के लिए सुलभ परिसर उपलब्ध है।

निगरानी 

आलोक दुबे ने बताया कि यहां का पूरा परिसर 16 कैमरों के द्वारा 24 घंटे,दसों दिन निगरानी में रहता है साथ ही प्रांगण  में आने के तीन मुख्य द्वारों पर काउंटिंग सेंसर लगाए गए हैं जिससे परिसर में आने वालों की गणना होती है और साथ ही किसी भी प्रकार की अव्यवस्था , अवांछित गतिविधियों व संदिग्ध व्यक्तयों पर कड़ी नज़र …

.

सांस्कृतिक कार्यक्रम 

श्री आलोक दुबे ने बताया की इस वर्ष भी कला , संगीत, नृत्य हेतु विशेष कलाकारों को आप्मंत्रित किया गया है जिसमे प्रमुख है नार्थ-ईस्ट से आये हुए , राष्ट्रीय पुरुस्कार प्राप्त आदिवासी कलाकारों की मनोहारी प्रस्तुति , गायन , वादन , नृत्य और संगत ..

6

 

बप्पा ऑनलाइन भी 

संयोजक आलोक दुबे ने बताया कि आम नागरिकों के साथ ही अनेक गणमान्य राजनेता और धर्माचार्य भी गणेश जी की वंदना के लिए आते हैं। समारोह स्थल तक किसी वजह से नहीं पहुँच  पाने वाले देश और विदेश के श्रद्धालुओं के लिए घर बैठे इंटरनेट पर लाइव दर्शन की व्यवस्था की गई है।

प्रतिदिन सांयकालीन आरती के समय आप यह लिंक क्लिक करें और घर बैठे भी दर्शन करें |

 

.

आपको परिवार सहित सादरआमन्त्रण…
– आलोक दुबे 

इतनी  अच्छी व्यवस्था और इतने जतन  से किये इस भावपूर्ण आयोजन में जाना बनता है …

तो इंदौर के मित्रों , ये था प्रदेश के और इंदौर के सबसे बड़े , भव्यतम गणेशोत्सव की शानदार रिपोर्ट , आप भी जा रहें हैं ना अयोध्या का राजा में ….बप्पा से आशीर्वाद लेने, परिवार सहित ….

 

  • टीम ओह इंदौर 
इंदौर | दशहरा मैदान | गणेशोत्सव Ayodhya ka Raja | Ganeshotsav | Indore अयोध्या के राजा 5 सितम्बर से अपनी अनूठी एवं दिव्य आभा बिखेंरंगे  . विश्व का सबसे बड़ा अस्थाई पंडाल वाले गणेशोत्सव का दर्ज़ा प्राप्त "अयोध्या का राजा"  गणेशोत्सव एक विशाल सांस्कृतिक एवं धार्मिक महोत्सव के रूप में इन्दौर ही नहीं बल्कि पूरे देश  और विदेश  तक में अपनी ख्याति अर्जित कर चुका है। इस वर्ष पुनः यह ऐतिहासिक अवसर उपस्थित हुआ है । दिनांक 5 से 14 सितम्बर तक इन्दौर का दशहरा मैदान गणेश जी की वंदना का साक्षी बनेगा, जहां अयोध्या के राजा भारत के सुप्रसिद्ध…

User Rating: 4.19 ( 5 votes)
Indore Ka Raja - Ganeshotsav

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com

ये भी तो देखो भिया !

मेडिकल कॉलेज इंदौर के छात्र रवि सोनी ने किया देश का नाम रोशन : अमेरिका में अन्तराष्ट्रीय कांटेस्ट में दूसरा स्थान पाया ..

Share this on WhatsApp ओह इंदौर | Indori of the Day . रवि सोनी : …