Breaking News
Home / ATM / अब 29 नवंबर से कैश निकालने की कोई लिमिट नहीं होगी…

अब 29 नवंबर से कैश निकालने की कोई लिमिट नहीं होगी…

भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को बड़ा ऐलान करते हुए बैंकों से कैश निकालने की लिमिट खत्म कर दी। अब 29 नवंबर से कैश निकालने की कोई लिमिट नहीं होगी। अभी तक यह लिमिट 24 हजार रुपए तक सीमित थी।

सरकार ने नोटबंदी की घोषणा के बाद बैंकों से सीमित कैश निकालने की अनुमति दी थी। अब हालात कुछ सामान्य होने के बाद पब्लिक को राहत देने के उद्देश्य से यह ऐलान किया गया है।

आरबीआई ने दीं ये राहत

-बैंक अकाउंट्स से 29 नवंबर से कैश निकालने की लिमिट खत्म।

-कैश में 500 और 2000 रुपए के नए नोट ही मिलेंगे, जो बैंकों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में उपलब्ध कराए जाएंगे।

-अभी तक एक सप्ताह में 24 हजार रुपए कैश निकालने की छूट थी।

 

पुराने नोट जमा करते हैं तो 24 हजार ही निकाल सकेंगे

हालांकि आरबीआई ने कहा है कि पांच सौ और हजार के पुराने नोट जमा करवाने पर 24 हजार रुपए की निकासी की ही लिमिट है. मतलब अगर आप नए नोटों के बजाय सिर्फ पुराने नोट जमा करते हैं तो आप 24 हजार रुपए ही निकाल सकेंगे.

 

कुछ सवाल जो जहन में आ सकते हैं : 
यदि पुराने 500 और 100० के नोट जमा किये , तब भी विदड्रॉअल की लिमिट नहीं रहेगी?
– नहीं। ऐसा नहीं है। आरबीआई का नोटिफिकेशन कहता है कि काफी सोच-विचार के बाद यह तय किया गया है। 29 नवंबर से या उसके बाद अगर आप लीगल टेंडर वाले नोट यानी 10, 20, 50, 100 के पहले से चलन में मौजूद नोट और 500-2000 के नए नोटों के डिपॉजिट करते हैं, तभी आप बिना किसी लिमिट से पैसा निकाल सकेंगे।
.
 जो  नोट जमा करेंगे वो पूरा निकाल भी सकते हैं?
– बैंक में अगर बड़ी रकम लीगल नोटों में जमा करते हैं तो आगे उसे निकालने की कोई सीमा नहीं रहेगी। मसलन, अगर आज आपने बैंक में 2 लाख रु. जमा किए तो कल ये पूरी रकम निकाल भी सकते हैं। पर बाकी नियम वैसे ही रहेंगे। यानी सेविंग एकाउंट से निकासी की सीमा हफ्ते में 24 हजार रु. और करेंट एकाउंट में 50 हजार रु. बनी रहेगी।

.

आरबीआई ने बैंकों को जारी किए दिशानिर्देश

आरबीआई ने इस संबंध में पब्लिक सेक्टर, प्राइवेट सेक्टर सहित सभी बैंकों के चेयरमैन, एमडी, सीईओ को दिशानिर्देश जारी किए। आरबीआई के मुताबिक देखने में आ रहा था कि खातों से निकासी की मौजूदा लिमिट्स को देखते हुए कुछ डिपॉजिटर्स अपना पैसा अकाउंट्स में जमा करने में संकोच कर रहे थे।

आरबीआई ने कहा कि करेंसी नोटों का एक्टिव सर्कुलेशन बढ़ने के बाद ये फैसले लिए गए हैं। इसके तहत 29 नवंबर से बैंक अकाउंट्स से पैसा निकालने के लिए कोई लिमिट नहीं होगी। ऐसी निकासी के लिए बैंकों को 500 और 2000 रुपए के नए नोट उपलब्ध करा दिए गए हैं।

आर बी आई का सर्कुलेशन लिंक : https://rbi.org.in/Scripts/NotificationUser.aspx?Id=10752&Mode=0

 

 

 

 

 

भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को बड़ा ऐलान करते हुए बैंकों से कैश निकालने की लिमिट खत्म कर दी। अब 29 नवंबर से कैश निकालने की कोई लिमिट नहीं होगी। अभी तक यह लिमिट 24 हजार रुपए तक सीमित थी। सरकार ने नोटबंदी की घोषणा के बाद बैंकों से सीमित कैश निकालने की अनुमति दी थी। अब हालात कुछ सामान्य होने के बाद पब्लिक को राहत देने के उद्देश्य से यह ऐलान किया गया है। आरबीआई ने दीं ये राहत -बैंक अकाउंट्स से 29 नवंबर से कैश निकालने की लिमिट खत्म। -कैश में 500 और 2000 रुपए के नए नोट…

User Rating: 5 ( 2 votes)
वामन हरी पेठे, इंदौर

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com

ये भी तो देखो भिया !

500, 1000 के नोट बंद: घबराए नहीं, ये हैं उपाय- रिज़र्व बैंक की गाइड लाइन पढ़ें

Share this on WhatsApp INDORE | 10 OCTOBER, 2016| SAMEER SHARMA(Israel) 500, 1000 के नोट …

error: नी भिया कापी नी करने का ...गलत बात