Breaking News
Home / Events / फ्रेंड्स ऑफ एमपी : मप्र सरकार का 3 और 4 जनवरी को इंदौर में एक अनूठा आयोजन

फ्रेंड्स ऑफ एमपी : मप्र सरकार का 3 और 4 जनवरी को इंदौर में एक अनूठा आयोजन

.#FriendsofMP

फ्रेंड्स ऑफ एमपी 3-4 January 2017

दुनिया के दूसरे देशों में बसे मध्यप्रदेश के लोगों के लिये फ्रेण्ड्स ऑफ एम.पी. कॉन्क्लेव 3 जनवरी से इंदौर में शुरू हो रहा है। कॉन्क्लेव में मध्यप्रदेश के विकास में विदेशों में बसे मध्यप्रदेशवासियों के योगदान पर प्रमुख रूप से चर्चा होगी। कॉन्क्लेव को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 4 जनवरी को संबोधित करेंगे। विदेश में रहने वाले मप्र के नागरिकों को मप्र के विकास से जोड़ने के लिए तीन और चार जनवरी को इंदौर में फ्रेंड्स ऑफ एमपी समिट होगी।

कॉन्क्लेव के पहले दिन 3 जनवरी को शाम को विदेशों में बसे मध्यप्रदेशवासियों के लिये सांस्कृतिक संध्या रखी गई है। इसी दिन रात में होलकर राजवंश की ऐतिहासिक धरोहर राजवाड़ा में लाइट एण्ड साउण्ड शो भी रखा गया है।

 समिट में फ्रेंड्स ऑफ एमपी की गतिविधियों के लिए एक फाउंडेशन या ट्रस्ट बनाने की घोषणा भी की जा सकती है।

फ्रेण्ड्स ऑफ एम.पी. की शुरूआत मध्यप्रदेश में एक फरवरी, 2015 से की गई थी। इसके गठन का मकसद उन लोगों के लिये एक फोरम तैयार करना था जो मध्यप्रदेश मूल के हैं और जिन्होंने दुनिया के दूसरे देशों में शिक्षा, स्वास्थ्य, विज्ञान, टेक्नालॉजी और वित्तीय क्षेत्र में ख्याति अर्जित की है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 2015 में अमेरिका में फ्रेंड्स ऑफ एमपी संस्था का गठन किया था। इस संस्था से अमेरीका, इंग्लैंड, सिंगापुर, चीन समेत कई देशों में रहने वाले मप्र के लोग जुड़े हुए हैं। समिट में करीब ५००  लोगों के आने की संभावना है। सरकार ने सभी एनआरआई को परिवार सहित बुलाया है। इंदौर की होटल मैरियट में इस समिट का आयोजन किया जा रहा है ।

 

 

तीन और चार जनवरी को इंदौर में होने वाले फ्रेंड्स ऑफ मध्यप्रदेश सम्मेलन में राज्य सरकार मप्र से जुड़े उद्यमियों को भी सम्मानित करेगी। इसमें जबलपुर में आनंद क्लब के लिए एक लाख डॉलर दान करने वाले जतिंदर सिंह समेत टेक महिंद्रा के सीईओ सीपी गुरनानी भी शामिल हैं। गुरनानी नीमच के रहने वाले हैं।

 

 

तीन जनवरी से शुरू हो रहे सम्मेलन के लिए मप्र सरकार ने पांच हजार से ज्यादा लोगों को आमंत्रण भेजा था, जिसमें से 664 लोगों ने सम्मेलन में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है | वहीं 310 लोगों की सम्मेलन में उपस्थिति अब तक सुनिश्चित हो सकी है। रजिस्ट्रेशन कराने वालों में एनआरआई और भारत में रहने वाले लोग शामिल हैं। सम्मेलन के पहले दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ-साथ एनआरआई परिवारों के लिए इंदौर भ्रमण का कार्यक्रम रखा गया है।

वहीं दूसरे दिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सम्मेलन को संबोधित करेंगे। सम्मेलन में स्टार्टअप कबाड़ीवाला के को-फाउंडर अनुराग असाती, लंदन के डिप्टी मेयर (बिजनेस) राजेश अग्रवाल, अमेरिका में स्टारलिट ग्लोबल के फाउंडर जितेंद्र मुछाल, ओमनी यूनाइटेड के फाउंडर और प्रेसीडेंट गजेंद्र सिंह सरीन को भी सम्मानित किया जाएगा।

 

दो दिन चलने वाली समिट के पहले दिन सभी एनआरआई इंदौर की छप्पन दुकान और सराफा बाजार का भ्रमण कर व्यंजनों का लुत्फ लेंगे। वहीं दूसरे दिन एनआरआई को मप्र से जोड़ने के मुद्दे पर दिनभर चर्चा होगी।

 

समिट में विभिन्न् देशों से आने वाले एनआरआई अपनी सफलता की कहानी भी साझा करेंगे। मप्र से जुड़ी कई हस्तियों का सम्मान भी समिट में किया जाएगा। राज्य सरकार विदेशों में रहने वाले मप्र के नागरिकों को पिछले एक दशक में मप्र में हुए विकास के कार्यों से भी अवगत कराएगी।

 

 

कॉन्क्लेव में 4 जनवरी को सुबह 9.30 बजे उद्घाटन सत्र होगा। उद्घाटन सत्र में मध्यप्रदेश गान की प्रस्तुति होगी। इसी दिन मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह पिछले दशकों में मध्यप्रदेश के विकास की जानकारी देंगे। इसके बाद फ्रेण्ड्स ऑफ एम.पी. कॉन्क्लेव को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान संबोधित करेंगे।

उद्घाटन सत्र के बाद कॉन्क्लेव के पहले सत्र में एमएसएमई के प्रमुख सचिव श्री व्ही.एल. कांताराव ‘एम.पी. मीट्स एम.पी.” पर प्रस्तुतिकरण देंगे। इस सत्र में उन हस्तियों का उल्लेख किया जायेगा, जिन्होंने दूसरे देशों में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। दूसरे सत्र में आयुक्त नगरीय विकास श्री विवेक अग्रवाल ‘मध्यप्रदेश के विकास के लिये तैयार की गई कार्य-योजना वर्ष 2022” पर प्रस्तुतिकरण देंगे। इस सत्र के समन्वयक प्रमुख सचिव पर्यटन श्री हरिरंजन राव होंगे। तीसरे सत्र में प्रमुख सचिव जनसम्पर्क श्री एस.के. मिश्रा मध्यप्रदेश के विकास में फ्रेण्ड्स ऑफ एम.पी. की भूमिका पर प्रकाश डालेंगे। इस सत्र के समन्वयक आयुक्त जनसम्पर्क श्री पी. नरहरि होंगे।

कॉन्क्लेव का समापन 4 जनवरी की शाम 5 बजे होगा। समापन सत्र को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल संबोधित करेंगे।

माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री इन लोगों से मप्र में निवेश करने की अपील करेंगे। साथ ही फ्रेंड्स ऑफ एमपी संस्था और मप्र सरकार द्वारा मिलकर किए जाने वाले कार्यों का एक एक्शन प्लान भी तैयार किया जाएगा।

 

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


*