Breaking News
Home / Lifestyle / Gardening / डेढ़ रु में सब्जियां अनलिमिटेड : लगाईये सब्जियों को घर-आँगन या छत पर , इंदौर उद्यान विभाग की योजना
Photo Courtesy Dainik Bhaskar

डेढ़ रु में सब्जियां अनलिमिटेड : लगाईये सब्जियों को घर-आँगन या छत पर , इंदौर उद्यान विभाग की योजना

समीर शर्मा |इंदौर

इंदौर उद्यान विभाग की योजना 

जिले के शासकीय उद्यान फलबाग, ए.बी. रोड इंदौर में निर्मित पोली हाउस में उच्च तकनीक से रोग एवं बीमारी रहित हायब्रिड एवं संकर व उन्नत किस्मों के टमाटर, बैंगन, मिर्च, पत्तागोभी एवं फूलगोभी के रोप प्लग टाइप प्लास्टिक ट्रे में तैयार किये जा रहे हैं, जिसकी दर शासन स्तर पर प्रति पौधध्रोप 1.48 रूपये निर्धारित की गई है, रोपे प्लास्टिक ट्रे सहित प्रदाय किये जायेंगे।

आम आदमी द्वारा रोपे क्रय करने हेतु शासकीय उद्यान फलबाग, बीजलपुर चौराहे के पास ए.बी. रोड, इंदौर में सम्पर्क कर प्राप्त किये जा सकते हैं। उक्त तैयार रोपे 20 दिसम्बर,2016 के पश्चात प्रदाय करना प्रारंभ किये जायेंगे एवं मौसम अनुसार प्राप्त किये जा सकेंगे। 

इंदौर उद्यानिकी विभाग द्वारा शासकीय फलबाग की खाली पड़ी जमीन पर एक पॉली हाउस तैयार किया गया है। इसमें उन्नत किस्म की सब्जियों के पौधे लगाए गए हैं। इन सब्जीयों  के पौधे खेतों में ही नहीं, बल्कि घरों की छतों, आंगन और बॉलकनी में भी उगाए जा  सकेंगे।

विभाग ने किसानों के साथ ही इंदौर की आम जनता  को भी पौधे बेचने की तैयारी की है।

इन पौधों की कीमत एक रुपए 48 पैसे निर्धारित की गई है।

जो लोग शासकीय फलबाग से बैंगन, टमाटर, पत्तागोभी और मिर्च के पौधे लेने आएंगे, उन्हें अपने किचन गार्डन में इसे उगाने में परेशानी न हो, इसके लिए विभाग लोगों को ट्रेनिंग भी देगा, ताकि अपने घरों में ही जरूरत के मुताबिक सब्जियां उगा सकें। उधर, इन पौधों के जरिये किसान कम वक्त में सब्जियों की अच्छी पैदावर ले सकेंगे। इससे उनकी कमाई बढ़ेगी। साथ ही देसी पौधों से अलग इन उन्नत पौधों में मिट्टी और वातावरण से होने वाली बीमारियां भी नहीं होंगी।

 यहां सब्जियों के पौधे के साथ ही नौरंगा और बिजली जैसे फूलों के हाईब्रिड पौधे तैयार किए जा रहे हैं। इन्हें लोग घरों के आंगन और बॉलकनी में भी सजा सकते हैं।

हाईब्रिड पौधा 1.48 रुपए में , विभाग इन पौधों को कैशलेस तरीके से बेचेगा।
पॉली हाउस में कोको पिट के अंदर सब्जी के पौधों को पनपने के लिए जरूरी खाद व पानी दिया जा रहा है। 20 दिन में गोभी के पौधे खेतों में रोपने लायक हो चुके हैं। वहीं टमाटर और विभिन्न प्रकार के बैंगन के पौधे भी तैयार हो रहे हैं। इसकी कीमत बाजार में देसी पौधा 80 पैसे से एक रुपए के बीच है, जबकि पॉली हाउस में तैयार हाईब्रिड पौधों की कीमत 1.48 रुपए रखी है, ताकि सब्जियां उगाने वाले किसान इन्हें खरीदकर अपनी पैदावार बढ़ा सकें। इधर, इन पौधों को बेचने के लिए विभाग ने कैशलेस सिस्टम की भी तैयारी कर रखी है। फलबाग से हाईब्रिड पौधे खरीदने पर स्वाइप मशीन के जरिये ही पैसा देना होगा।

 

बनाईये अपना किचन गार्डन 

 

ऑर्गेनिक सब्जियां सिर्फ दो महीने में देंगी फसल 

जमीन नहीं तैयार होने की वजह से इन पौधों में कीटों से जुड़ी बीमारियां कम होंगी। वहीं इन पौधों में दो महीने के भीतर ही सब्जियां आ जाएंगी। इसे बेचकर किसान मुनाफा कमा सकेंगे। वहीं घरों के आंगन, छत और बॉलकनी में भी लोग इन पौधों को उगा सकेंगे। इसके लिए उद्यानिकी विभाग उन लोगों को ट्रेनिंग भी देगा, जो यहां से किचन गार्डन में उगाने के लिए हाईब्रिड पौधे खरीदेंगे। 

अधिक जानकारी के लिये किसान उद्यान विस्तार अधिकारी श्री वी.के.एस कुशवाह मोबाइल नम्बर 98272-66199 से सम्पर्क कर सकते हैं।

तो चलें फलबाग , वैसे ये भी  बता  दें कि फलबाग ए बी रोड पर , केसर बाग़ पर स्थित है | चोइथराम मंडी के पहले, बीजलपुर चौराहे पर..

 

 

Photo & News Content  Credits : Various Internet Sources, Dainik Bhaskar , Dabang Dunia and MPINFO.org

 

समीर शर्मा |इंदौर इंदौर उद्यान विभाग की योजना  जिले के शासकीय उद्यान फलबाग, ए.बी. रोड इंदौर में निर्मित पोली हाउस में उच्च तकनीक से रोग एवं बीमारी रहित हायब्रिड एवं संकर व उन्नत किस्मों के टमाटर, बैंगन, मिर्च, पत्तागोभी एवं फूलगोभी के रोप प्लग टाइप प्लास्टिक ट्रे में तैयार किये जा रहे हैं, जिसकी दर शासन स्तर पर प्रति पौधध्रोप 1.48 रूपये निर्धारित की गई है, रोपे प्लास्टिक ट्रे सहित प्रदाय किये जायेंगे। आम आदमी द्वारा रोपे क्रय करने हेतु शासकीय उद्यान फलबाग, बीजलपुर चौराहे के पास ए.बी. रोड, इंदौर में सम्पर्क कर प्राप्त किये जा सकते हैं। उक्त तैयार…

User Rating: 3.3 ( 3 votes)
Indore Ka Raja - Ganeshotsav

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com