Breaking News
Home / India / Clean india / इंदौर में गूगल मैप से जाने कि कहाँ है स्वच्छ टॉयलेट्स …गूगल और भारत सरकार ने शुरू किया नया फीचर

इंदौर में गूगल मैप से जाने कि कहाँ है स्वच्छ टॉयलेट्स …गूगल और भारत सरकार ने शुरू किया नया फीचर

गूगल मैप का नया फीचर ,

जो बतायेगा, कि साफ़ शौचालय कहां है..

आप अपने रिव्यू भी लिख पायंगे और उसपे कार्यवाही भी होगी ..

जी हाँ , अब ‘गूगल मैप्स शौचालय लोकेटर ’ द्वारा मध्य प्रदेश के इंदौर, भोपाल में पता लगाया जा सकेगा, कि सार्वजनिक स्वच्छ शौचालय कहां-कहां हैं…

शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के पांच शहरों और मध्य प्रदेश के भोपाल

और इंदौर में उपयोग के लिए सार्वजनिक शौचालय का पता लगाने के लिए ‘गूगल मैप्स शौचालय

लोकेटर एप्प’ की शुरूआत की। शहरी क्षेत्रों में व्यक्तिगत और सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों

के निर्माण की रफ्तार बढ़ने से स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) आज एक नए स्तर पर पहुंच गया है। जिससे

सार्वजनिक शौचालय तक आसानी से पहुंच हो गई है।

ऐसे दिखेगी सर्च : 
toilets-%e0%a4%87%e0%a4%82%e0%a4%a6%e0%a5%8c%e0%a4%b0
 ऐसे करें इस्तेमाल 
 क्षेत्र में जब आप गूगल मैप्स पर ‘पब्लिक टॉयलेट’ सर्च करेंगे तो आपको अपने आसपास उपलब्ध विश्रामालयों (रेस्टरूम्स) की एक सूची मिलेगी, जिसमें पता और उनके खुलने का समय भी होगा।

वेंकैया नायडू ने कहा कि अब यह सुविधा दिल्ली, गुरूग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और नोएडा तथा मध्य प्रदेश के दो शहरों  इंदौर और भोपाल में उपलब्ध है जिससे खुले में शौच की समस्या का समाधान करने में मदद मिलेगी। स्वच्छ सार्वजनिक शौचालय कीवर्ड का उपयोग करके उपयोगकर्ता एबस और रेलवे स्टेशनों, मॉल, अस्पतालों, ईधन स्टेशन, मेट्रो स्टेशन के आसपास स्थित इंदौर में 411 और भोपाल में 703 शौचालयों तथा सार्वजनिक तथा सामुदायिक शौचालय परिसरों का पता लगा सकते हैं।इस मैप फीचर  के माध्यम से यह भी जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी, कि शौचालय मुफ्त है या इसके लिए भुगतान करना होगा। इस सुविधा का आने वाले समय में अन्य शहरों में भी विस्तार किया जाएगा।

गूगल मैप्स के प्रोडक्ट मैनेजर संकेत गुप्ता ने कहा, ‘जब आप किसी ऐसे क्षेत्र में जहां यह सर्विस उपलब्ध है, वहां गूगल मैप्स में ‘पब्लिक टॉयलेट’ सर्च करेंगे, तो आपको अपने आसपास स्थित रेस्टरूम की एक लिस्ट मिल जाएगी, इनमें उनका पता और खुलने का समय भी होगा।

इस फीचर के लॉन्च होने के बाद गूगल मेप्स यूजर्स अब दिल्ली-एनसीआर और मध्य प्रदेश में आसानी से सार्वजनिक शौचालयों को लोकेट कर सकते हैं। इस नए फीचर का इस्तेमाल एंड्रॉयड, आईओएस और डेस्कटॉप यूजर आसानी से कर सकते हैं।

‘टॉयलेट लोकेटर’ फीचर के लिए गूगल को शहरी विकास मंत्रालय का सहयोग मिला है। गूगल इस साझेदारी के बाद लोगों को आस-पास मौजूद सर्वजनिक शौचालय की जानकारी दे सकती है। इस फीचर से लोगों को सार्जनिक शौचालय की लोकेशन, पता और उसके खुलने के समय से लेकर सभी जानकारी मुहैया कराई जाएगी।  गूगल द्वार जारी किया गया यह फीचर मोबाइल एप व डेक्सटॉप एप पर उपलब्ध है साथ ही इसे हिंदी और अंग्रेजी में इस्तेमाल किया जा सकता है।

यूजर्स को इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए गूगल मैप्स में ‘पब्लिक टॉयलेट’ सर्च करना होगा। इसके बाद यूज़र के आसपास स्थित शौचालय की जानकारी मिल जाएगी। लोग गूगल मैप्स द्वारा बताए गए टॉयलेट की साफ-फाई को रेट करने के अलावा रिव्यू भी लिख सकेंगे।

 
Indore Ka Raja - Ganeshotsav

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com