Breaking News
Home / Indore / Achievement / इंदौर NCC एयर स्क्वाड्रन को मिला नया माइक्रोलाईट एयरक्राफ्ट “स्काई जीप “: अब इन्दोरी कैडेट्स फिर से उडा पायेंगे हवाईजहाज

इंदौर NCC एयर स्क्वाड्रन को मिला नया माइक्रोलाईट एयरक्राफ्ट “स्काई जीप “: अब इन्दोरी कैडेट्स फिर से उडा पायेंगे हवाईजहाज

इंदौर के एनसीसी एयर विंग के कैडेट्स के लिए एक बड़ी सौगात 

 

1 एमपी एयर स्क्वॉड्रन एनसीसी इंदौर को नए साल में नवीन माइक्रोलाइट हवाई जहाज (जेन एयर सीएच -701 स्ट्रोल, डब्ल्यू -3410) की सौगात मिली है।

 

 

क्या है स्टोल ७०१ माइक्रोलाईट एयरक्राफ्ट 

माक्रोलाईट यानि कि हल्का , प्रशिक्षण वायुयान है , इसका उपयोग ऑफ एअरपोर्ट यानि कि छोटे रन वे , मैदानों या सीखने के लिए किया जाता है , जेनिथ कंपनी ने इसका पहला मॉडल १९८६ में बनाया था और यह पूरी दुनिया में प्रशिक्षण विमानों में सबसे प्रसिद्द है | इस माइक्रोलाईट को “स्काई जीप “ के नाम से जाना जाता है |

इसकी  खासियत है कि यह सिर्फ ९० फीट के हार्ड सरफेस के छोटे से रनवे से भी उड़ान भर लेता है और लैंड भी कर पाता  है |

 

 

 

इसे हासिल करने के लिए ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर किशोर मल्होत्रा (सेना मेडल), एनसीसी ग्रुप मुख्यालय इंदौर और कमान अधिकारी नं.1 एमपी एयर स्क्वॉड्रन एनसीसी इंदौर के विंग कमांडर अमित व्यास का पिछले चार सालों से सतत् प्रयास रहा, जिसकी बदौलत एनसीसी कैडेटों को यह माइक्रोलाइट हवाई जहाज प्राप्त हुआ।

 

 

 

पिछले ४ साल से बंद थी उड़ान 

इंदौर एयर विंग एनसीसी में माइक्रोलाइट की उड़ान गतिविधियां माइक्रोलाइट हवाई जहाज की गैरमौजूदगी के कारण बंद पड़ी थीं, लेकिन अब इसके आ जाने से उड़ान की गतिविधियां फिर से शुरू हो जाएंगी।

 इसका सबसे ज्यादा फायदा सभी एयर एनसीसी के कैडेटों को मिलेगा, जो इंदौर मुख्यालय के अंतर्गत आते हैं।

दरअसल, यह माइक्रोलाइट कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को एयर विंग एनसीसी लेने हेतु प्रेरणा का स्त्रोत है। साथ ही साथ एयर विंग के कैडेटों के लिए एयरफोर्स में होने वाले वायु प्रशिक्षण का प्रथम अनुभव भी उन्हें यहीं पर मिलेगा।

 

एक और विमान मिलेगा 

1 एमपी एयर स्क्वॉड्रन इंदौर को आने वाले समय में वायरस-80 नामक माइक्रोलाइट मिलना  तय है। इसके उपरांत कैडेटों को वायु प्रशिक्षण का लाभ मिलेगा। यह जानकारी 1 एमपी एयर स्क्वॉड्रन इंदौर एनसीसी के वारंट ऑफिसर राजकुमार भान ने दी।

ये खबर कॉलेज के युवाओं के लिए एक उत्साह भरेगी और नवयुवक और युवतियां एयर विंग में एडमिशन भी लेंगे |

 

1 एमपी एयर स्क्वॉड्रन इंदौर को ओह इंदौर की बधाई !

समीर शर्मा 

वामन हरी पेठे, इंदौर

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com

ये भी तो देखो भिया !

इन्दोरी भिया की मेराथान कथा – इन्दोरी बोल में भिया की बात – संजय पटेल की कलम से

Share this on WhatsApp   इन्दोरी भिया की मेराथान   भिया यूं तो सूरजवंशी हैं …

error: नी भिया कापी नी करने का ...गलत बात