Breaking News
Home / Indore / होली गिफ्ट: बैंक खाते से कैश निकासी पर सीमा आरबीआई ने की खत्म :सारी पाबंदी खत्म
Indore

होली गिफ्ट: बैंक खाते से कैश निकासी पर सीमा आरबीआई ने की खत्म :सारी पाबंदी खत्म

13 मार्च से बैंकों में जमा धन की निकासी पर सभी प्रतिबन्ध हटा दिए हैं.

No limits on cash withdrawal from banks and ATMs

 

नई दिल्ली: होली पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने देशवासियों को शानदार तोहफा दिया है. सोमवार (13 मार्च) से बचत खाते से मनचाही नकदी निकाल सकेंगे. यानी होली के दिन से बचत खातों से नकदी निकासी की सीमा को खत्म हो गई है. इतना ही नहीं, सोमवार से ही नोटबंदी के बाद विभिन्न खातों से निकासी पर लगाई गई सभी प्रकार की सीमाएं समाप्त हो जाएंगी. अब तक बचत खातों से हर सप्ताह अधिकतम 50 हजार रुपये ही निकाले जा सकते थे.

काले धन और नकली कैरेंसी को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल आठ नवंबर को रात आठ बजे 500 और 1000 के पुराने नोटों को चलन बंद कर दिया था.

आरबीआइ ने बैंक शाखाओं और एटीएम से नकदी की निकासी पर कई तरह की शर्तें लगा दी थीं. हालांकि, नकदी की स्थिति सुधरने के साथ समय-समय पर इनमें से ज्यादातर को हटाया जाता रहा.

12 मार्च तक सेविंग खातों से नकद निकासी की सीमा 24 हजार रुपए थी. जो भी रकम आप एटीएम निकाली जाती वह भी सेविंग खाते से निकासी में गिना जाता है.

 

13 मार्च से बचत खाते से नकद निकासी की सीमा को भी खत्म कर दिया गया. चालू खातों, ओवरड्राफ्ट और कैश क्रेडिट खातों से निकासी की सीमा 30 जनवरी को ही समाप्त हो गई.

 

बचत खातों के लिए एक फरवरी से लोगों को अपने खातों से सप्ताह में 24 हजार रुपये निकालने की छूट दी गई थी. इसके बाद 20 फरवरी को नियम जारी किया गया कि ग्राहक एक सप्ताह में 50 हजार रुपये निकाल सकते हैं.

 

नोटबंदी के बाद एटीएम से 2000 रुपए रोजाना निकालने की अनुमति थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 2500 रुपए किया गया था. इस सीमा को 31 दिसंबर 2016 को रिवाइज किया गया और 1 जनवरी 2017 से लागू नियम के मुताबिक एटीएम से निकासी की सीमा बढ़ाकर 4500 प्रतिदिन कर दी गई थी.

वामन हरी पेठे, इंदौर

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com

ये भी तो देखो भिया !

500, 1000 के नोट बंद: घबराए नहीं, ये हैं उपाय- रिज़र्व बैंक की गाइड लाइन पढ़ें

Share this on WhatsApp INDORE | 10 OCTOBER, 2016| SAMEER SHARMA(Israel) 500, 1000 के नोट …

error: नी भिया कापी नी करने का ...गलत बात