Breaking News
Home / BANK / क्या सोमवार से पेट्रोल पंप पर नहीं चलेंगे डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स ??

क्या सोमवार से पेट्रोल पंप पर नहीं चलेंगे डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स ??

पेट्रोल पंप पर कल से नहीं हो सकेगा डेबिट-क्रेडिट कार्ड से पेमेंट,

कस्टमर्स को नहीं मिल पाएगा 0.75% डिस्काउंट

 

सोमवार से पेट्रोल पंप पर कार्ड्स से पेमेंट नहीं हो पाएगा. पेट्रोल पंप ऑनर्स ने कार्ड्स से पेमेंट लेने से इनकार कर दिया है. कार्ड्स से पेमेंट पर बैंक एक परसेंट का ट्रांजेक्शन सरचार्ज वसूलती है. ट्रांजेक्शन सरचार्ज लेने के विरोध के तौर पर ही पेट्रोल पंप ऑनर्स ने ये फैसला लिया है.

सोमवार से सामूहिक तौर पर पेट्रोल पंप मालिकों ने प्लास्टिक मनी यानि कार्ड से पेमेंट लेने से मना कर दिया है. कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के सरकारी कोशिश में ये बड़ी रुकावट है. वो भी तब, जब एटीएम से लेकर बैंको तक अभी कैश की कमी से जूझ रहे हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक पेट्रोलियम मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा है कि वो बैंक के अधिकारियों से बात करेंगे कि जब तक सिस्टम दुरुस्त नहीं हो जाता इस तरह के ट्रांजेक्शन पर कोई सरचार्ज नहीं लिया जाए. नई व्यवस्था में बैंक इस तरह के ट्रांजेक्शन में ग्राहकों से कोई सरचार्ज नहीं वसूला जा सकता इसलिए बैंक पेट्रोल पंप से सरचार्ज वसूल रही थी.इस संबंध में कई बैंकों ने पेट्रोल पंप मालिकों को नोटिस भेजा था. जिसमें ट्रांजेक्शन सरचार्ज का जिक्र था.

 

एमडीआर क्‍या है ? 
मर्चेंट डिस्काउंट रेट एक ऐसा शुल्क है जो बैंकों द्वारा कार्ड पेमेंट स्‍वीकार करने लिए आवश्‍यक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर उपलब्‍ध कराने के बदले वसूला जाता है।

.

तमिलनाडु पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन के प्रेसिडेंट ने केपी मुरली ने कहा, “हमें बैंकों से अचानक यह शुल्क वसूलने के बारे में जानकारी मिली है। यह शुल्क वसूलकर बैंक पहले हुए एग्रीमेंट को मानने से इनकार कर रहे हैं। उनका यह फैसला ‘एकतरफा’ है।”

मामला सुलझने की उम्मीद
– इंडियन ऑयल के ईडी सुबोध ने कहा, “हम डीलर्स एसोसिएशन से बात कर रहे हैं। हमने उनसे यह फैसला टालने की अपील की है। उम्मीद है सोमवार सुबह तक मामला सुलझ जाएगा। बैंकों से भी सकारात्मक बातचीत की अपील की गई है। उधर, पेट्रोलियम मंत्रालय में भी विचार-विमर्श किया जा रहा है।”
ohindore_logo_web
वामन हरी पेठे, इंदौर

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com
error: नी भिया कापी नी करने का ...गलत बात