Breaking News
Home / Events / Campaign / पीपल्या हाना तालाब बचाओ , प्रदर्शन और जल सत्याग्रह जारी, आप भी मदद करें

पीपल्या हाना तालाब बचाओ , प्रदर्शन और जल सत्याग्रह जारी, आप भी मदद करें

पीपल्या हाना तालाब, इंदौर 

.

अब ये तालाब नहीं दिखता , एक बड़ा सा गड्ढा , उसमे बीचोंबीच चीन की दीवार सी एक रिटर्निंग वाल का आधा-अधुरा निर्माण ,

रेत और चूरी  के बड़े पहाड़ और जेसीबी मशीन्स … 

लगता है भू-माफिया और सरकार किसी प्रतियोगिता में एक से बढ़कर एक प्रदर्शन करना चाह रहे हों, कि किस तरह हम कब्ज़े करने की रेस में आगे बढ़ें !

.

बात हो रही है पीपल्या हाना तालाब की

…..शहर में वैसे तो कोई भी बड़ी झील या तालाब नहीं , उसपर भी जो छोटे तालाब हैं उन पर अब कब्जे और उनके भराव का ख़तरा बढ़ गया है , ताज़ा उदाहरण शासन द्वारा की जा रही मनमानी का है जिसमे पीपल्या हाना स्थित इस छोटे तालाब के अन्दर निर्माण शुरू कर दिया गया है वो भी सरकारी निर्माण !

.मामला क्या है ? 

इस मामले में सरकार और संबंधित विभागों ने न केवल जनता की आकांक्षाओं को नजरअंदाज किया, बल्कि पर्यावरण संरक्षकों को भी निराश किया।

एनजीटी ने तालाब के कैचमेंट एरिया को छोड़ते हुए कुछ शर्तों के साथ कोर्ट बिल्डिंग बनाने की अनुमति दी है। इसका पालन नहीं किया जा रहा है।

इस संबंध में लोकसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री, महापौर, प्रशासनिक अधिकारियों के सामने आपत्ति पेश की थी, लेकिन कुछ नहीं हुआ।

अब 17 जुलाई को पीपल्याहाना में शहर की जनता को आमंत्रित किया है। जनसमुदाय से मशविरा कर आगे के आंदोलन की रूपरेखा बनाई जाएगी।

 

PHT3
ये हालात हैं …

 

इसलिए  पीपल्याहाना तालाब को बचाने के लिए रविवार  सुबह से जल सत्याग्रह शुरू किया गया। समाजसेवी किशोर कोडवानी सहित कई लोग पानी में उतरे। इसके पहले भाजपा और कोंग्रेस नेताओं ने प्रार्थना की। इसके साथ ही कई लोग बच्चों के साथ प्रभातफेरी निकालते हुए तिरंगा हाथ में लेकर तालाब को बचाने के समर्थन में पहुंचे। पीपल्याहाना तालाब में बन रही नई कोर्ट बिल्डिंग का विरोध किया जा रहा है।

Peeplyahana1
इंदौर का जल सत्याग्रह

इसके लिए जिला अभिभाषक संघ, तालाब बचाओ संघर्ष समिति, कांग्रेस-भाजपा से जुड़े नेता, समाजसेवी कोडवानी, पर्यावरणविद, सामाजिक व व्यापारिक संगठन के पदाधिकारी और आसपास के रहवासियों सहित वकीलों ने मोर्चा खोल रखा है। अच्छा है कभी कभी ही ऐसी एकता देखने को मिती है इस शहर  में …..

 तालाब को बचाने के लिए जल सत्याग्रह अनिश्चितकाल के लिए चलेगा। इस दौरान रोजाना २०-२० लोग पानी में बैंठेंगे।

phtalab
हाई कोर्ट की भी अवमानना

 

अगले रविवार 20 हजार लोग जुटेंगे, अगले रविवार १७ जुलाई को बड़ा आंदोलन सुबह ९ बजे किया जाएगा। इस दिन उन्होंने तालाब पर २० हजार लोगों को जुटने की अपेक्षा है। साथ ही शहर की जनता से सभी ने आह्वान किया है कि तालाब बचाने के लिए आगे आएं और  सरकार को जगाया जाए, ताकि तालाब में कोर्ट का निर्माण न हो।

jp
कांग्रेस- बीजेपी नेता भी हुए एक …फिर भी नहीं रुक रहा निर्माण

आप भी योगदान दें , प्रदर्शन में , जल सत्याग्रह में या फिर इस पोस्ट को शेअर करके लोगो तक यह मुद्दा पहुंचाने में , शहर को एक और जलराशि ना खोना पड़े इस अफसरशाही के चलते …….

चलो पीपल्या हाना इस रविवार फिर से …शहर के लिए …अपने इंदौर के लिए 

 

–  समीर शर्मा | ohindore.com

 

Indore Ka Raja - Ganeshotsav

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com