Breaking News
Home / literature / Blog / क्या आप अपने दोस्तों और अपनों के लिए एक सेफ्टी वॉल्व हैं ?
Young man is looking at the sunrise.

क्या आप अपने दोस्तों और अपनों के लिए एक सेफ्टी वॉल्व हैं ?

क्या आप अपने दोस्तों और अपनों के लिए एक सेफ्टी वॉल्व हैं ?

कोई बात बिगड़ जाए कोई मुश्किल पड़ जाए.. 
कभी कोई ऐसी बात या घटना हो जाती है, जिससे व्यक्ति बहुत निराश हो जाता है। यह उसके जीवन के अत्यंत महत्वपूर्ण क्षण होते हैं। वो किसी अपने के साथ इस दुःख या परेशानी को शेयर करना चाहता है। उस पर जो बीत रही है, वो बताना चाहता है। जरुरी नहीं है वो इस समय आपसे एक विशेषज्ञ की तरह सलाह मांग रहा हो।

वो केवल यह चाहता है उसे कोई सुने। सुने और सुन के भुला भी दे। किसी से उसका जिक्र न करे। उसकी परेशानी या दु:ख को या उसके आंसुओं को उसकी कमजोरी न समझे। वह एक दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की तरह होता है जिसे उसी समय इलाज की आवश्यकता होती है……

……लेकिन यह निर्मम दौर है। समय नहीं है किसी के पास और किसी को सुनने का तो बिलकुल नहीं। ‘मीटिंग में हूँ’, ‘call you back’, ‘ड्राइव कर रहा हूँ’। ये जवाब सुनने को मिलते हैं। कुछ सच्चे बाद में कॉल करते भी हैं।

…..परन्तु तब तक भवनाओं का ज्वार या तो ठंडा हो चुका होता है या उसे जो नुकसान करना था कर चुका होता है। बात किसी को समय देने की नहीं है, समय कब दिया यह है। अनजाने में ही यह सब हम करते रहते हैं और अपने को प्रैक्टिकल कहते हैं।

किसी को आपकी आज जरुरत है और आप सोचते हैं तीन चार दिन बाद उधर किसी कार्य से जाना ही है तब मिल लेंगे। आज अवसाद ग्रस्त लोगों की संख्या बढ़ रही है विशेषकर युवावर्ग धैर्य खोकर जोखिम भरे निर्णय ले लेता है।

 

friends
क्या हम कुछ लोगों के लिए या केवल एक के लिए सेफ्टी वाल्व की भूमिका निभा सकते हैं?

क्या किसी एक को हम यह स्वतन्त्रता दे सकते हैं कि वो कभी भी 24×7 आपसे सम्पर्क कर सकता है? क्या आप पर कोई विश्वास कर सकता है कि आप उसके सीक्रेट किसी को नहीं बताएंगे? क्या आप किसी के आसुंओं को उसकी कमजोरी नहीं समझते हैं?

अगर ऐसा है तो आप सचमुच बहुत अच्छे व्यक्ति हैं।

 

 

-प्रवीण गार्गव | 9425804959

(लेखक MPSEB के वरिष्ठ इंजीनीयर हैं, और जाने-माने लेखक और साहित्यकार हैं )

Indore Ka Raja - Ganeshotsav

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com