Breaking News
Home / Culture / इंदौर में मनाया अनोखे तरीके से महिला दिवस…पुरुषों ने खाना बनाया और महिलाओं ने खाया …

इंदौर में मनाया अनोखे तरीके से महिला दिवस…पुरुषों ने खाना बनाया और महिलाओं ने खाया …

#WomensDay

.

अनोखा महिला दिवस इंदौर में 

 

कोई केक बना कर महिलाओं को खिला रहा था, तो कोई आटा  गूंथकर तैयार कर रहा था, किस ने कड़ी उबाल ली तो कोई सुरजने की फली छील रहा था ये सब महिलाओं की सेवा और खुशी में पकवान बनाने और उन्हें उनके इस दिन का गिफ्ट देने इकट्ठे हुए थे । प्रेम जोशी जी की आमटी और कढ़ी सभी ने छक कर खाई तो पूरनपोली और भोंगले की सब्जी भी मेनू में थी …आखिर में केक खाकर महिला दिवस की पूर्णाहुति हुई ….

.

 

इन्दौर में इस अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर अनोखी सोलर कुकिंग वर्कशॉप सिर्फ पुरुषों के लिए बहुत उल्लास से मनाया गया, अवसर था जिम्मी मगिलीगन सेंटर फॉर सस्टेनेबल डेवेलपमेंट सनवादिया पर आयोजित मेनफोक्स सोलर कुकिंग ट्रेनिग का जो उन ग्रामीण और शहरी सक्रिय कार्यकर्ता जो कि महिलाओं के जीवन बदल रहे हैं द्वारा पुरुषों के लिए खासतौर पर आयोजित की गई थी।

पर्यावरण विद प्रेम जोशी जी ने आमटी, कढ़ी, और सुरजने की फली बनाई और सिखाई , चेरी ने पूरनपोली , कैप्टन अनुराग ने भोंगले और प्याज़ का बेसन , आदित्य पांडे ने बैंगन भर्ता, राजेन्द्र सिंह ने गुड़हल शर्बत, राजेन्द्र चौहान ने रोटी और समीर शर्मा ने एगलेस ऑर्गेनिक केक बना कर पुरुषों को सिखाया और सभी महिलाओं को खिलाया।

 

पुरुष बड़े मजे से खाना बना रहे थे, सब्जी काट रहे थे , केक का बैटर घोल रहे थे तो महिलाएं सुकून से बैठी और मज़े ले।रही थी।

 

 

यह अनोखी जाजम जनक मगिलीगन के घर पर सनावदिया गाँव में  जमी थी।

सभी ने साथ ही साथ सोलर कुकर, ब्रिकेट्स और अक्षय ऊर्जा स्रोतों को कैसे इस्तेमाल में लाएं यह जनक पलटा मगिलिगन ने बताया। उन्होंने कहा कि मैं स्व.जिम्मी मगिलिगन OBE जैसे महान व्यक्ति की पत्नी होने से बड़ी गौरवान्वित हूँ, जो कहा करते थे कि भारत मे धुंए वाले रसोईघर में औरत को काम करने देना उनके प्रति एक प्रकार की हिंसा है ।

 

 

.

जनक मगिलिगन बताती हैं कि जिम्मी मध्यभारत में सोलर कुकिंग के पायोनियर थे और इस व्यक्ति ने हज़ारों महिलाओं की जिंदगी को बदलने में योगदान दिया । सोलर कुकिंग वर्कशॉप करने के लिए यही विचार मुझे प्रेरित करता है।

.

 

आदित्य पण्डे जी ने बनाया सोलर कुकर पर बैंगन भरता

 

तो ऐसे मना महिला दिवस …

 

 

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com

ये भी तो देखो भिया !

आधार कार्ड में एड्रेस , फोन नंबर या अन्य डिटेल्स सही करे , घर बैठे ..जानिए कैसे ..

Share this on WhatsApp समीर शर्मा | आधार कार्ड | INDIA अपने आधार कार्ड को …