Breaking News
Home / Events / Campaign / विश्व रक्तदान दिवस : आप एक बार रक्तदान कर ३ जीवन बचा सकते हैं….बनिए रक्तदाता -जीवनप्रदाता

विश्व रक्तदान दिवस : आप एक बार रक्तदान कर ३ जीवन बचा सकते हैं….बनिए रक्तदाता -जीवनप्रदाता

#worldblooddonationday #donateblood #savelife #blooddonation

विश्व रक्तदान दिवस (अंग्रेज़ी: World Blood Donor Day)

14 जून को घोषित किया गया है…

.

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हर साल 14 जून को ‘रक्तदान दिवस’ मनाया जाता है। वर्ष 1997 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 100 फीसदी स्वैच्छिक रक्तदान नीति की नींव डाली है। वर्ष 1997 में संगठन ने यह लक्ष्य रखा था कि विश्व के प्रमुख 124 देश अपने यहाँ स्वैच्छिक रक्तदान को ही बढ़ावा दें। उद्देश्य यह था कि रक्त की जरूरत पड़ने पर उसके लिए पैसे देने की जरूरत नहीं पड़नी चाहिए, पर अब तक लगभग 49 देशों ने ही इस पर अमल किया है। तंजानिया जैसे देश में 80 प्रतिशत रक्तदाता पैसे नहीं लेते, कई देशों जिनमें भारत भी शामिल है, रक्तदाता पैसे लेता है। ब्राजील में तो यह क़ानून है कि आप रक्तदान के पश्चात किसी भी प्रकार की सहायता नहीं ले सकते। ऑस्ट्रेलिया के साथ साथ कुछ अन्य देश भी हैं जहाँ पर रक्तदाता पैसे बिलकुल भी नहीं लेते।

14 जून ही क्यों ?

.

बहुत कम लोग जानते हैं कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए 14 जून को ही विश्व रक्तदाता दिवस के तौर पर क्यों चुना ! दरअसल कार्ल लेण्डस्टाइनर (जन्म- 14 जून 1868 – मृत्यु- 26 जून 1943) नामक अपने समय के विख्यात ऑस्ट्रियाई जीवविज्ञानी और भौतिकीविद की याद में उनके जन्मदिन के अवसर पर दिन तय किया गया है। वर्ष 1930 में शरीर विज्ञान में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित उपरोक्त मनीषि को यह श्रेय जाता है कि उन्होंने रक्त में अग्गुल्युटिनिन की मौजूदगी के आधार पर रक्त का अलग अलग रक्त समूहों – ए, बी, ओ में वर्गीकरण कर चिकित्सा विज्ञान में अहम योगदान दिया।

 

.

सुरक्षित रक्त एवं रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने एवं रक्तदाताओं को उनके रक्तदान के उपहार का धन्यवाद देने के लिए विश्व में प्रतिवर्ष 14 जून को विश्व रक्त दाता दिवस (डब्ल्यूबीडीडी) मनाया जाता है।

संकट या आपातकालीन स्थिति में मनुष्य की स्वाभाविक प्रतिक्रिया होती है कि “मैं क्या कर सकता हूँ? मैं कैसे मदद कर सकता हूँ?” इसलिए वर्ष 2017 के अभियान का नारा है-रक्त का अमूल्य उपहार देकर हर व्यक्ति आपातकालीन स्थितियों में दूसरों की मदद करने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यह इस तथ्य पर भी ध्यान केंद्रित करता है, कि रक्त को नियमित रूप से देना महत्वपूर्ण है, ताकि आपातकाल होने से पहले ही रक्त का पर्याप्त स्टॉक रहें।

.

डब्ल्यूबीडीडी के लिए वर्ष 2017 का नारा- ‘आप क्या कर सकते हैं’?

दूसरे संदेश के साथ ‘रक्तदान करें। अभी करें। अक्सर करें’ है।

.

मौजूदा दौर में हमारे देश में रक्तदान की मांग आपूर्ति से ज़्यादा है। ब्लड बैंकों को ज़रूरत के समय पर्याप्त मात्रा में रक्त उपलब्ध कराने की चुनौती का लगातार सामना करना पड़ता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार रक्त के लिए आबादी का एक प्रतिशत देश की रक्त संबंधी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है। सुरक्षित रक्त जीवन बचाने के साथ-साथ व्यक्ति के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र अठारह से पैंसठ हैं, कुछ विशेष परिस्थितियों को छोड़कर रक्तदान कर सकता है।

.

रक्तदान पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न…

.

रक्तदान के बीच सामान्य सुरक्षित अंतराल कितना होता है?

पुरुष तीन महीने में एक बार सुरक्षित रक्तदान कर सकते हैं, जबकि महिलाएं हर चार महीनों में एक बार सुरक्षित रक्तदान कर सकती हैं।

क्या रक्तदान की अधिकतम आयु सीमा है?

रक्तदान करने की अधिकतम आयु सीमा पैंसठ वर्ष है। हालांकि,  चिकित्सक के मार्गदर्शन के तहत साठ वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोग पहली बार या नियमित रक्तदाता रक्तदान कर सकते है।

रक्तदान के दौरान कितना रक्त लिया जाता है तथा शरीर उस रक्त की आपूर्ति कितनी जल्दी करता है?

रक्त की मात्रा को तीन सौ पचास मिलीलीटर के बीच चार सौ पचास मिलीलीटर की भिन्नता पर निकाला जाता है। रक्त की मात्रा को वापस आने में सामान्यत: चौबीस घंटे लगते हैं, लेकिन लाल कोशिकाओं को पूरी तरह से वापस आने में लगभग चार से छह सप्ताह के समय की ज़रूरत होती है।

क्या मैं रक्तदान के बाद कमजोर या किसी तरह के संक्रमण से पीड़ित हो सकता हूँ?

नहीं, यदि आप सामान्यत: स्वस्थ हैं, तो चिंता का कोई कारण नहीं है। यदि प्रयोगशाला/मोबाइल वैन सभी निवारात्मक कार्रवाई करती है, तो संक्रमण की संभावना कम होती हैं।

 

 

क्या रक्तदान सुरक्षित प्रक्रिया है?

रक्तदान की प्रक्रिया पूर्णत: सुरक्षित है। प्रत्येक रक्तदाता के लिए नई सुई का उपयोग किया जाता है तथा उस सुई को उपयोग के बाद फेंक दिया जाता है। रक्तदान सामान्यत: चार चरणों की प्रक्रिया है: पंजीकरण, दानकर्ता की चिकित्सीय पृष्ठभूमि, रक्तदान और जलपान।

हमें रक्तदान क्यों करना चाहिए?

रक्तदान के प्रमुख कारणों में से एक कारण रक्तदान के माध्यम से दूसरों की सहायता करना है। आप एक बार के रक्तदान से तीन से अधिक लोगों के जीवन को बचाने में सहायता कर सकते हैं। यदि आप अठारह वर्ष की आयु में रक्तदान करने की शुरुआत करते हैं और साठ वर्ष की आयु पर पहुँचने तक, हर नब्बे दिनों तक लगातार रक्तदान करते हैं, तो आप तीस गैलन रक्तदान कर सकते हैं। इस तरह आप संभवतः पांच सौ से अधिक लोगों के जीवन बचाने में मदद कर सकते हैं!

 

किन्हें रक्तदान नहीं करना चाहिए?

निम्नलिखित स्थितियों में रक्तदान न करें:

  • यदि आपका एचआईवी या हेपेटाइटिस परीक्षण सकारात्मक हैं।
  • आपने हाल ही में टैटू गुदवाया हैं।
  • यदि आपको किसी भी तरह का रक्त थक्के संबंधी विकार हैं।
  • आपको पिछले छह से बारह महीनों में दिल का दौरा पड़ा हों।
  • आप गर्भवती हैं।
  • आप अंतःशिरा दवा का दुरुपयोग करते हैं।
  • आपको तत्काल मलेरिया का दौरा पड़ा हों।
  • आपने पिछले वर्ष के दौरान खून, प्लाज्मा या अन्य रक्त घटकों को प्राप्त किया हों।
  • आपकी पिछले वर्ष कार्डियक सर्जरी हुयी हों।
  • आप हृदय रोग की दवा ले रहे हों।
  • आपने हाल ही में गर्भपात करवाया हों।
  • यदि आपने कैंसर के उपचार के लिए कीमोथेरेपी/रेडिऐशन करायी हों।
  • आप मध्यम या गंभीर रक्ताल्पता से पीड़ित हों।

रक्तदान से पहले ज़रूरी सावधानियां क्या हैं?

  • भरपूर मात्रा में पानी पीएं एवं तरल पदार्थों का सेवन करें।
  • कैफीन युक्त पेय पदार्थों के सेवन से बचें।
  • किसी भी तरह की प्रतिक्रियाओं के ज़ोखिम को कम करने के लिए अच्छी तरह से खाएं।

आपको आयरन से भरपूर आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

यदि मैं रक्तदान करना चाहता हूँ, तो मुझे किससे संपर्क करना चाहिए?

आप अपने शहर के किसी भी निकटतम मुख्य अस्पताल के  रक्त बैंक या रक्त आधान विभाग से संपर्क कर सकते है। आप किसी भी मान्यता प्राप्त ब्लड बैंक, रक्त दान शिविर या मोबाइल ब्लड में रक्त दान कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यहाँ पर क्लिक करें | 

ई-ब्लड बैंकिंग

माइक्रो साइट को जनता के लिए वास्तविक समय पर सभी लाइसेंस प्राप्त ब्लड बैंकों में खून/रक्त उत्पादों की उपलब्धता को आसानी से खोजने के लिए विकसित किया गया है। अधिक जानकारी के लिए, यहां पर क्लिक करें।

ब्लड बैंक के लिए एनएचपी मोबाइल एप्लीकेशन।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रवेशद्वार ने जनता की सहायता करने के लिए निर्देशिका सेवाएं मोबाइल एप्लीकेशन का शुभारंभ किया है। यह एप्लिकेशन आपके स्थान के नज़दीकी ब्लड बैंकों (नाको समर्थित, निज़ी तथा अन्य सरकारी विभागों) और महत्वपूर्ण कर्मियों के संपर्क विवरण प्रदान करने में मदद करती है। आप सौ किलोमीटर के दायरे में ब्लड बैंक खोज़ सकते हैं। रक्त बैंकों और संपर्क जानकारी की सूची को नियमित आधार पर अद्यतन किया जाता हैं।

गूगल प्ले पर विवरण देखने के लिए यहां पर क्लिक करें।

– समीर शर्मा | ohindore@gmail.com 

Indore Ka Raja - Ganeshotsav

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com