Breaking News
Home / Culture / भाईदूज … भाई की लम्बी आयु के लिए बहन का प्रार्थना पर्व

भाईदूज … भाई की लम्बी आयु के लिए बहन का प्रार्थना पर्व

इंदौर | भाई दूज | १-११-१६ | www.ohindore.com

 

भैया-दूज 

happy-bhai-dooj
आर्यवृत्त की संस्कृति में सदैव अपनों के लिए शुभ मंगल हेतु नाना प्रकार के आयोजन , त्यौहार और जातां किये जाते हैं | एक ऐसा ही प्रेम से भरा पावन पर्व है भाई दूज …

दीपावली पर्व के पांचवे दिन यानी कार्तिक शुक्ल द्वितीया तिथि को भाई दूज का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 1 नवंबर, मंगलवार को है। यह पर्व भाई-बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक है। मान्यता है कि इस दिन बहन के घर भोजन करने से भाई की उम्र बढ़ती है।

इस पर्व का महत्व इस प्रकार है-
धर्म ग्रंथों के अनुसार, कार्तिक शुक्ल द्वितीया के दिन ही यमुना ने अपने भाई यम को अपने घर बुलाकर सत्कार करके भोजन कराया था। इसीलिए इस त्योहार को यम द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है। तब यमराज ने प्रसन्न होकर उसे यह वर दिया था कि जो व्यक्ति इस दिन यमुना में स्नान करके यम का पूजन करेगा, मृत्यु के पश्चात उसे यमलोक में नहीं जाना पड़ेगा। सूर्य की पुत्री यमुना समस्त कष्टों का निवारण करने वाली देवी स्वरूपा है।
उनके भाई मृत्यु के देवता यमराज हैं। यम द्वितीया के दिन यमुना नदी में स्नान करने और वहीं यमुना और यमराज की पूजा करने का बड़ा माहात्म्य माना जाता है।

Happy-Bhai-Dooj-Pooja-Thali-Picture

इस दिन बहन अपने भाई को तिलक कर उसकी लंबी उम्र के लिए हाथ जोड़कर यमराज से प्रार्थना करती है। स्कंद पुराण में लिखा है कि इस दिन यमराज को प्रसन्न करने से पूजन करने वालों को मनोवांछित फल मिलता है। धन-धान्य, यश एवं दीर्घायु की प्राप्ति होती है।

आज के शुभ मुहूर्त

सुबह 09:30 से 10:55 बजे तक
सुबह 10:55 से दोपहर 12:25 बजे तक
दोपहर 12:25 से 01:45 बजे तक
दोपहर 2:50 से 04:20 बजे तक
शाम 07:15 से 08:33 बजे तक

हैप्पी भाई दूज 

इंदौर | भाई दूज | १-११-१६ | www.ohindore.com   भैया-दूज  आर्यवृत्त की संस्कृति में सदैव अपनों के लिए शुभ मंगल हेतु नाना प्रकार के आयोजन , त्यौहार और जातां किये जाते हैं | एक ऐसा ही प्रेम से भरा पावन पर्व है भाई दूज ... दीपावली पर्व के पांचवे दिन यानी कार्तिक शुक्ल द्वितीया तिथि को भाई दूज का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 1 नवंबर, मंगलवार को है। यह पर्व भाई-बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक है। मान्यता है कि इस दिन बहन के घर भोजन करने से भाई की उम्र बढ़ती है। इस पर्व का…

User Rating: 5 ( 1 votes)
वामन हरी पेठे, इंदौर

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com
error: नी भिया कापी नी करने का ...गलत बात