Breaking News
Home / Events / इंदौर में होगा एक अद्भुत क्रिकेट मैच …दिव्यांग दृष्टिहीन क्रिकेट वर्ल्ड कप टी-20 मुकाबला भारत और इंग्लेंड के बीच

इंदौर में होगा एक अद्भुत क्रिकेट मैच …दिव्यांग दृष्टिहीन क्रिकेट वर्ल्ड कप टी-20 मुकाबला भारत और इंग्लेंड के बीच

समीर शर्मा | क्रिकेट | इंदौर | होलकर स्टेडियम | एमपीसीए

.

इंदौर में दिव्यांग दृष्टिहीन क्रिकेट

वर्ल्ड कप टी-20 मुकाबला

cfb1

 

खनकदार क्रिकेट 

rc0020
छर्रे भरी गेंद

 

इनकी गेंद हमारी गेंद से ज्यादा अच्छी होती है , इसमें चमक तो नहीं पर खनक है, ऑडियो है , विजुअल नहीं … इसमें भी चौके, छक्के और रन भरे हैं , तालियाँ हैं …दर्शक हैं …पर खिलाड़ी सारे श्रोता हैं …जी हाँ हम बात कर रहे हैं Cricket for Blinds यानि  दृष्टिहीन क्रिकेट की …

बड़े ही नियम क़ानून वाला और बड़ा ही रोचक …आप सुनेगे , देखेंगे और महसूस करेंगे इस क्रिकेट को यह गारंटी है …

cfb3

 

कैसे नियम हैं इस क्रिकेट फॉर ब्लाइंड्स में 

  • 11 खिलाड़ियों में से कम से कम चार पूर्ण रूप से दृष्टिहीन, तीन आंशिक रूप से दृष्टिहीन
  • वनडे मैच 40 ओवर का होता है और टेस्ट मैच तीन दिन का.
  • टेस्ट मैच में पूर्ण रूप से दृष्टिहीन बल्बेबाज़ के लिए रनर होता है और वो जितने भी रन बनाता है उसे दोगुना करके जोड़ा जाता है
  • जब गेंदबाज़ गेंद डालने के लिए तैयार हो तो उसे बल्लेबाज़ को ‘रेडी’ बोलना पड़ता है. और बल्लेबाज़ को हाँ में जवाब देना पड़ता है.
  • गेंद फ़ेंकने से पहले गेंदबाज़ को ‘प्ले’ कहना पड़ता है वरना ‘नो बॉल’ हो जाती है
  • गेंद में छर्रे भरे होते हैं ताकि जब गेंद फेंकी जाए तो उसमें से आवाज़ आए.
  • ब्लाइंड क्रिकेट में अंडर आर्म बोलिंग की जाती है. गेंद का वजन 85 ग्राम से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

 

इसके लिए क्रिकेट एसोसिएशन फॉर ब्लाइंड इन इंडिया (कैबी) बनाया गया है। इसका मुख्यालय बेंगलुरु में है।

Image may contain: text

 

 

हमारी टीम इंडिया 

blind-cricket
Indian team

.

हमारे मध्यप्रदेश के गोलू भी हैं राष्ट्रीय टीम में 

भारतीय दृष्टिहीन टीम क्रिकेट संघ ने आगामी 20 -20 विश्व कप के लिए 17 सदस्यीय टीम की घोषणा की हैं। जनवरी 2017 से शुरु हो रहे दृष्टिहीन टी-20 विश्व कप में मध्यप्रदेश के सोनू गोलकर को चयनित किया गया है। सोनू गोलकर पिछले कई वर्षों से राष्ट्रीय – अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं।

ckprofile-sonu

वे एशिया कप विजेता टीम का भी हिस्सा थे। उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें विश्वकप की टीम में भी स्थान मिला।

 

भारत में दृष्टिहीन क्रिकेट की संचालन संस्था क्रिकेट असोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया है. एक अनुमान के मुताबिक इस समय देश में करीब 35000 दृष्टिहीन क्रिकेटर हैं|

अपनी कप्तानी में भारतीय दृष्टिहीन क्रिकेट टीम को टी20 वर्ल्ड कप जिता चुके शेखर नायक की महीने की आमदनी महज 13 हजार रुपये है और इतने कम पैसों में उनके लिए क्रिकेट खेलना तो छोड़िए अपना घर चलाना भी मुश्किल है.

 

टी 20 वर्ल्ड क्रिकेट कप फॉर ब्लाइंड्स 2017 

होलकर स्टेडियम पहली बार ब्लाइंड क्रिकेट मैच की मेजबानी करेगा। टी-20 वर्ल्ड कप के तहत यह मैच 2 फरवरी को इंग्लैंड और भारत के बीच खेला जाएगा। दृष्टिबाधित खिलाड़ियों का टी-20 वर्ल्ड कप 28 जनवरी से 12 फरवरी तक होगा। दिल्ली, मुंबई, कोच्चि, बेंगलुरू, आंध्रप्रदेश में भी मैच होंगे।

%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%b9%e0%a5%81%e0%a4%b2

टूर्नामेंट में भारत, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, नेपाल, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीमें शामिल होंगी। 2012 में बेंगलुरू में हुए टी-20 वर्ल्ड कप और 2014 में साउथ अफ्रीका में हुए वर्ल्ड कप में भारतीय टीम विजेता रही थी।

प्राइज मनी 20 लाख

ब्लाइंड क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप मैच अलग-अलग शहरों में मैच करवाए जा रहे हैं। एक मैच इंदौर में होना है। इन खिलाड़ियों को क्रिकेट स्पांसर कम मिलते हैं। इस वजह से डोनेशन के जरिये खिलाड़ियों के लिए सुविधाएं जुटाते हैं। पिछली बार विजेता टीम को 2 लाख रुपए की प्राइज मनी दी गई थी। इस बार इसे 20 लाख किया जाएगा।

इंदौर के लोगों से गुजारिश कि वे जिस तरह सामान्य क्रिकेट मैच देखना पसंद करते हैं, उसी तरह ब्लाइंड क्रिकेटर्स के मैच को देखने और सपोर्ट के लिए जरूर आएं।

Image may contain: sky, outdoor and text

मैं ,  जाउंगा …क्या आप चलेंगे , यहाँ इंट्री भी फ्री है …आइये अपने खिलाड़ी दोस्तों को हौंसला दें , अपने भारत के मेहमानों को आतिथ्य …आयेंगें ना होकर स्टेडियम , इंदौर में २ फरवरी को …. 

 

 

– समीर शर्मा | 9755012734 

ohindore_web_final

समीर शर्मा | क्रिकेट | इंदौर | होलकर स्टेडियम | एमपीसीए . इंदौर में दिव्यांग दृष्टिहीन क्रिकेट वर्ल्ड कप टी-20 मुकाबला   खनकदार क्रिकेट    इनकी गेंद हमारी गेंद से ज्यादा अच्छी होती है , इसमें चमक तो नहीं पर खनक है, ऑडियो है , विजुअल नहीं ... इसमें भी चौके, छक्के और रन भरे हैं , तालियाँ हैं ...दर्शक हैं ...पर खिलाड़ी सारे श्रोता हैं ...जी हाँ हम बात कर रहे हैं Cricket for Blinds यानि  दृष्टिहीन क्रिकेट की ... बड़े ही नियम क़ानून वाला और बड़ा ही रोचक ...आप सुनेगे , देखेंगे और महसूस करेंगे इस क्रिकेट को यह गारंटी…

User Rating: 5 ( 1 votes)
वामन हरी पेठे, इंदौर

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com
error: नी भिया कापी नी करने का ...गलत बात