Breaking News
Home / India / शूटिंग वर्ल्डकप: दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा में इंदौर, महू के जीतू राय ने भारत को दिलाया स्वर्ण और कांस्य पदक

शूटिंग वर्ल्डकप: दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा में इंदौर, महू के जीतू राय ने भारत को दिलाया स्वर्ण और कांस्य पदक

समीर शर्मा | इंदौर 

डबल पदक जीते जीतू राय ने 

महू , इंदौर के भारतीय निशानेबाज जीतू राय ने मंगलवार को इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईएसएसएफ) वर्ल्ड कप में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता। इस प्रतियोगिता में यह उनका दूसरा पदक है।

जापान के टोमोयुकी मत्सुदा ने 240.1 अंक के विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता. वियतनाम के झुआन विन्ह होआंग ने 236.6 अंकों के साथ रजत पदक अपने नाम किया.

जीतू ने 216.7 अंकों के साथ स्पर्धा में तीसरा स्थान हासिल किया. एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता जीतू पहली सीरीज के बाद सातवें स्थान पर चल रहे थे. दूसरी सीरीज में 98.7 अंकों के साथ वे छठें स्थान पर पहुंचे.

 

 इससे पहले सोमवार को जीतू राय और हीना सिद्धू की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल के मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया था। भारतीय जोड़ी ने फाइनल में जापान को हराते हुए देश को आईएसएसएफ वर्ल्ड के इतिहास का पहला गोल्ड मेडल दिलाया था। 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में जापान के मैटसुडा पहले स्थान पर रहे,सिल्वर वियतमान के हॉन्ग को मिला।

 

 

 

29 वर्षीय जीतू ने जबरदस्त वापसी कर चीन के झानी यू (197.9) को पीछे छोड़कर कांस्य पदक हासिल किया. जीतू वियतनाम के झुआंग विन्ह होआंग से 0.1 अंक आगे थे और उनके रजत पदक जीतने की संभावना थी, लेकिन 8.6 अंक के शॉट के चलते उन्हें कांस्य पदक पर संतोष करना पड़ा.

भारत के दो अन्य निशानेबाज ओमकार सिंह और अमनप्रीत सिंह फाइनल में नहीं पहुंच सके. जीतू ने हिना सिद्धू के साथ मिलकर सोमवार को 10 मीटर एयर पिस्टल के मिक्स्ड इवेंट में स्वर्ण पदक जीता था, वैसे यह इवेंट ट्रायल आधार पर आयोजित किया गया था.

 

 

Indore Ka Raja - Ganeshotsav

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com