Breaking News
Home / Indore / Achievement / इंदौर केअंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग तैराक सत्येन्द्र सिंह को इंग्लिश चैनल पार करने में करें सहयोग इन्हें

इंदौर केअंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग तैराक सत्येन्द्र सिंह को इंग्लिश चैनल पार करने में करें सहयोग इन्हें

क्या आप करेंगे इंग्लिश चैनल

पार  सत्येन्द्र के साथ …

कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती..यह साबित करने वाले एक जीते जागते और प्रेरक उदाहरण हैं सत्येन्द्र सिंह ……सत्येन्द्र लन्दन और फ़्रांस के बीच बने लगभग ३६ किमी के इंग्लिश चैनल को पार करना चाहते हैं जो की दुनिया के हर एक तैराक का सपना होता है ……उनके इस ज़ज्बे और साहस को इंदौर के सहयोग की आवश्यकता है की उन्हें स्पांसरशिप मिले और वे देश का नाम एक बार और रोशन करें….

 

सत्येन्द्र सिंह

अपने दोनों पैरो से ना चलने के बावजूद दिव्यांग सतेंद्र कभी भी अपने परिवार और दोस्तों के लिए बोझ नहीं साबित हुए. कुछ करने की चाहत का ही परिणाम है. तैराकी में अमेरिकी खिलाड़ी माइकल फैलप्स को अपना आदर्श मानते है.

 

cmsatyendra

मेहगांव तहसील के गाता गांव में जन्में सत्येंद्र जब केवल दो माह के थे उन्हें निमोनिया हो गया. डॉक्टर  की लापरवाही से उनके कमर के नीचे वाला धड़ बेकार हो गया. स्कूली शिक्षा के बाद से लोगों ने हतोत्साहित  करना शुरू कर दिया.

इस अभिशाप को दरकिनार कर सतेंद्र ने गांव के बाहर बैसली नदी में तैरना शुरू किया. हिम्मत बड़ी तो फिर पीछे मुड़ कर नहीं देखा.  कभी हतोत्साहित करने वाले भी अब सत्येंद्र को सम्मान की दृष्टि से देखने लगे. 

 

इंदौर में कार्यरत दिव्यांग तैराक सत्येंद्र ने इसी वर्ष इंटरनेशनल स्विमिंग में दो पदक जीतकर भारतीय झंडा लहराया है. कनाडा-अमेरिका पैरा स्विमिंग चैंपियनशिप में सत्येंद्र ने फ्री-स्टाइल में सिल्वर सहित दो मेडल जीते हैं.

 

सत्येंद्र की कामयाबी पर खुद सी एम् श्री  शिवराज सिंह चौहान ने भी ट्वीट कर बधाई दी है.ग्वालियर निवासी सत्येंद्र ने कनाडा में 15 से 17 जुलाई तक आयोजित कनाडा-अमेरिका पैरा स्विमिंग चैंपियनशिप में भाग लिया था.

naraharisatyendra

इंदौर कलेक्टर श्री पी नरहरी लगातार सत्येन्द्र को उत्साहित और सपोर्ट करते रहते हैं , सत्येन्द्र इसे भगवान् की कृपा मानते हैं की इतने अच्छे लोग हमेशा उनके सपोर्ट और मार्गदर्शन  के लिए उपलब्ध हैं 

सतेंद्र सिंह  ने इन प्रतियोगिताओं में अब तक 16 पुरुस्कार प्राप्त किए है. अपने दोनों पैरो से ना चल पाने के बावजूद सतेंद्र ने 2015 में मध्यप्रदेश का सर्वोच्च खेल सम्मान विक्रम अवार्ड को अपने नाम किया.

vikramaward
विक्रम अवार्ड

 

ऐसी  कठिन पृष्ठ भूमि से आते है सत्येन्द्र 

सतेंद्र बताते है कि परिवार की आर्थिक स्थति  ठीक नहीं थी. पिता किसान हैं, थैरेपी कराने के लिए उन्होंने  अपनी जमीन तक बेच दी थी. आज मुझे गर्व होता है कि मैने उनके सपने को साकार कर दिखाया है.

satyyendrafamily

 

यह है ज़ज्बा और कहना 

सत्येंद्र सिंह का कहना है कि प्रतिभा तो हर इंसान में छुपी हुई है. लेकिन उसे उभारने की आवश्यकता होती है. हिम्मत हारने से कोई काम नही बनता. जिस कार्य में भी आपका रूझान है उसे पूरे मन से काम करना चाहिए, यदि आप लहरों से डर गए तो आपकी नौका का पार लगाना मुश्किल है. 

satyendraswimming

 

वह कहते हैं कि मैं बचपन में अपने दोस्तों के साथ बेसली नदी में तैरना जाता था लेकिन मेरे दोस्त मुझे ऐसा करने से रोकते थे. फिर भी मैं उनकी बातों को नहीं मानता था. नतीजा आप के सामने है. 

तो इंदौर , सत्येन्द्र को मदद करें, यह हमारे लिए गर्व की बात है कि  सत्येन्द्र इंदौर में रहते हैं और हमारे शहर और राष्ट्र को गौरवान्वित करते हैं, आईये हम इंग्लिश चैनल पार करने में सत्येन्द्र की मदद करें , आप उनसे सीधे बात कर अपना सपोर्ट दे सकते हैं , यह उनका संपर्क :

satyendradrress

 

समीर शर्मा | 9755012734

क्या आप करेंगे इंग्लिश चैनल पार  सत्येन्द्र के साथ ... कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती..यह साबित करने वाले एक जीते जागते और प्रेरक उदाहरण हैं सत्येन्द्र सिंह ......सत्येन्द्र लन्दन और फ़्रांस के बीच बने लगभग ३६ किमी के इंग्लिश चैनल को पार करना चाहते हैं जो की दुनिया के हर एक तैराक का सपना होता है ......उनके इस ज़ज्बे और साहस को इंदौर के सहयोग की आवश्यकता है की उन्हें स्पांसरशिप मिले और वे देश का नाम एक बार और रोशन करें....   अपने दोनों पैरो से ना चलने के बावजूद दिव्यांग सतेंद्र कभी भी अपने परिवार और…

User Rating: 4.88 ( 3 votes)
Indore Ka Raja - Ganeshotsav

About Sameer Sharma

Founder and Editor, www.ohindore.com

ये भी तो देखो भिया !

इंदौर एअरपोर्ट पे आने-जाने वाली सभी फ्लाइट्स का टाइमटेबल और जानकारी – देवी अहिल्याबाई होलकर एअरपोर्ट, इंदौर

Share this on WhatsApp #indoreairpirt #ahilyabaiairport #indoreflights इंदौर की /से  फ्लाईट्स | Flights from and …